September 20, 2024 5:00 PM

कोरोना वायरस में कारगर साबित हो रही हैं ‘एचआईवी और स्वाइन फ्लू’ की दवाएं,जयपुर के डाक्टरों ने किया सफल इलाज

टीम, भारतीय बुलेटिन

टीम, भारतीय बुलेटिन

Get all the latest news from the Bhartiya Bulletin Team
आज भारत (India) में Covid-19 के 62,480 हजार नये मरीज पाए गये हैं, वहीं एक अच्छी खब़र ये है कि 88,977 मरीजों को इलाज के द्वारा स्वस्थ्य किया गया है।

जयपुरः कोरोना वायरस से जहां पूरी दुनियां जूझ रही है। दिन प्रतिदिन मरीजों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में जयपुर के ‘सवाई मानसिंह अस्पताल’ ने दो मरीजों का सफल इलाज कर सब को चौंका दिया है। डॉक्टरों ने अपने अनुभव को शेयर करते समय बतायाकि, उन्होंने दो मरीजों का सफल इलाज कर उनको डिस्चार्ज कर दिया है।

डॉक्टर प्रकाश केसवानी के अनुसार, मरीजों को HIV में प्रयोग की जाने वाली दवाई लोपिनावीर और रिटोनावीर, स्वाइन फ्लू में प्रयोग की जाने वाली दवाई ओसेल्टामिविर (Oseltamivir) और मलेरिया में प्रयोग की जाने वाली दवाई क्लोरोक्कीन (Choroquine) के प्रयोग से तीन मरीजों को सफल इलाज किया है, जिनमें से दो बिल्कुल ठीक हो चुके हैं। उपर्युक्त दवाई एंटीवायरल दवाईयां हैं, ‘जो बहुत सारे वायरस में काम कर सकती है।

इन दवाइयों को प्रयोग से डॉक्टरों ने इटेलियन मरीज को 8 दिन में, उसकी पत्नि को 4 दिन में और 85 साल को बुजर्ग को 5 दिन में ठीक कर दिया। इन तीनों मरीजों में से एक को छोड़ कर दो निगेटिव हो गये हैं। इटेलियन मरीज पहले से ही सांस का मरीज होने के नाते पूरी तरह से रिकवर नहीं हुआ है, ठीक होने की संभावना बनी हुयी है।

डाक्टरों ने पूछने पर बताया कि, मरीज की रिकवरी इस बात पर भी निर्भर करती है कि मरीज का इम्मुनिटी सिस्टम कितना मजबूत है। अगर उसका इम्यून सिस्टम कमजोर है तो हो सकता है कि उसको ठीक होने में समय लग जाये।

ICMR ने की सिफारिश

Indian Council of Medical Research (ICMR) और केंन्द्र सरकार द्वारा नियुक्त टीम ने भी इन दवाइयों को प्रयोग करने की सिफारिश की है। वहीं डॉक्टर प्रकाश केसवानी का कहना है कि जब तक कोरोना वायरस का एंटिटोड़ नहीं बन जाता तब तक इस दवाई का प्रयोग किया जा सकता है। इस दवाई के प्रयोग से मरीज को कोई हानि नही पहुंचती है।

टीम, भारतीय बुलेटिन
Author: टीम, भारतीय बुलेटिन

Get all the latest news from the Bhartiya Bulletin Team

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News

Rashifal

Stock Market Updates

Live Cricket Updates