September 20, 2024 2:12 PM

10 वीं और 12 वीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education ) की परीक्षाएं छात्रों के स्कूलों में आयोजित की जाएंगी, न कि बाहरी केंद्रों पर।

टीम, भारतीय बुलेटिन

टीम, भारतीय बुलेटिन

Get all the latest news from the Bhartiya Bulletin Team
SSLC IT Practical exams

नयी दिल्लीः कोरोना वायरस के कारण केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education ) की कुछ परीक्षाएं नहीं हो पायी थीं। इस लिए ये परीक्षाएं 1 जुलाई 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच ये करायी जाएंगी। सरकार ये पहले ही सूचित कर चुकी थी। लेकिन ये परीक्षाएं छात्रों के स्कूलों में करायी जाएंगी या फिर स्कूल के बाहर केंद्रों पर। इस विषय पर सरकार ने कोई सूचना नहीं दी थी।

लेकिन आज कंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री, ‘रमेंश पोखरियाल’ ने स्पष्ट कर दिया कि ये परीक्षाएं छात्रों के स्कूलों में ही करायी जाएंगी। न कि स्कूल के बाहर केंद्रों पर। और रिजल्ट जुलाई के अंतिम हफ्तें में आज जाएगा। ऐसी सरकार की योजना है।

HRD Minister, Ramesh Pokhriyal ये पहले ही स्पष्ट कर चुके थे कि विद्धयार्थियों को पर्याप्त समय मिल रहा है। जिससे वह अपने को तैयार कर लें। छात्र भी अपनी परीक्षाओं को लेकर बहुत लंबे अरसे से परेशान थे। छात्र सोच रहे थे कि उनके बोर्ड की परीक्षाएं कब समाप्त होंगी। सरकार छात्रों की दो दुविधाएं पहले ही दूर कर चुकी है कि बोर्ड की परीक्षाएं कब होंगी-सरकार सूचित कर चुकी है कि 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होगी। उसके बाद डेटसीट का भी सरकार ऐलान कर चुकी है। अब शेष बचा परीक्षाएं आयोजित कहां पर होगी-सरकार ने .ये भी आज स्पष्ट कर दिया है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं छात्रों के स्कूल में होगीं। और रिजल्ट जुलाई के अंत में घोषित कर दिया जाएगा।

पीक्षाएं आयोजित करते समय सामाजिक दूरी का पूरा ख्याल रखा जाएगा। छात्र भी सामाजिक दूरी बनाए रखेंगे व मास्क लगाकर ही परीक्षाएं देने आयेंगे। स्कूल में भी सेनिटाइजर की पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी।

टीम, भारतीय बुलेटिन
Author: टीम, भारतीय बुलेटिन

Get all the latest news from the Bhartiya Bulletin Team

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News

Rashifal

Stock Market Updates

Live Cricket Updates