September 20, 2024 3:11 PM

Omicron Virus: अभी तक भारत में ओमिक्रोन वायरस के दो केस पाए गये, वहीं 29 देशों में 373 केस।

टीम, भारतीय बुलेटिन

टीम, भारतीय बुलेटिन

Get all the latest news from the Bhartiya Bulletin Team
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में ओमिक्रोन वायरस (Omicron Virus) के 2 ‘केस’ सामने आए हैं। दोनों मामले कर्नाटक से हैं। वहीं लगभग 29 देशों ने अब तक के 373 मामले दर्ज किए हैं।

नयी दिल्लीः केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में ओमिक्रोन वायरस (Omicron Virus) के 2 ‘केस’ सामने आए हैं। दोनों मामले कर्नाटक से हैं। वहीं लगभग 29 देशों ने अब तक के 373 मामले दर्ज किए हैं।

Omicron virus के हल्के लक्षण पाए गये

सभी ओमिक्रोन ( (Omicron Virus) ) संबंधित मामलों में अब तक हल्के लक्षण पाए गए हैं। देश और दुनिया भर में अब तक ऐसे सभी मामलों में, कोई गंभीर लक्षण नोट नहीं किये गये हैं। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि उसके उभरते सबूतों का अध्ययन किया जा रहा है।

यूरोप में 70 फीसदी मामले पाए गये

साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रलाय ने ये भी जानकारी दी कि दुनिया भर में समग्र रूप से नोट किए जा रहे मामलों में वृद्धि, यूरोप ने पिछले एक सप्ताह में दुनिया में 70% मामलों की सूचना दी। 28 नवंबर को समाप्त सप्ताह में, यूरोपीय क्षेत्र में लगभग 2.75 लाख नए मामले और 31,000 से अधिक मौतें दर्ज की गईं।

Omicron virus पर काबू पाने केलिए आरटी-पीसीआर परीक्षण जरुरी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों को आगमन पर आरटी-पीसीआर परीक्षण से गुजरना होगा। यदि COVID के लिए सकारात्मक पाए जाते हैं, तो उनका इलाज नैदानिक प्रबंधन प्रोटोकॉल के तहत किया जाएगा। यदि परीक्षण नकारात्मक है तो वे 7 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन का पालन करेंगे।

वहीं नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य वीके पॉल ने बताया कि कोविड-19 के ओमिक्रोन संस्करण ( Omicron Virus) की सावधानीपूर्वक जांच की जा रही है उसके बाद इसके आधार पर निर्णय लिये जाएंगे।जिसकी चर्चा यह हमारे तकनीकी और वैज्ञानिक के साथ चल रही चर्चा है।

ये ची

ये भी पढेंः राहुल गांधी ने कहा, बिना चर्चा कराए कृषि कानूनों को दोनों सदनों में पास करना, सरकार डर गयी है।

टीम, भारतीय बुलेटिन
Author: टीम, भारतीय बुलेटिन

Get all the latest news from the Bhartiya Bulletin Team

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News

Rashifal

Stock Market Updates

Live Cricket Updates