राज्य

साइबर थाना बल्लबगढ़ की टीम ने नागरिकों को तुरंत लोन उपलब्ध करवाने वाले फर्जी ऐप के बारे में किया जागरूक.

फरीदाबाद:- पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के द्वारा दिए गए दिशा निर्देश व साइबर राहगीरी कार्यक्रम के अंतर्गत साइबर थाना बल्लबगढ़ प्रभारी इंस्पेक्टर नवीन व उनकी टीम ने सर्वोदय हॉस्पिटल, तिगांव चोपाल, पोलिटेक्निक कॉलेज में छात्राओं और आमजन को साइबर अपराध (फर्जी ऐप) के बारे में जागरूक किया।  ये भी पढेंः आलोक हत्या कांड के 3 आरोपियो को क्राइम ब्रांच बदरपुर बॉर्डर ने मात्र 48 घंटे में किया गिरफ्तार.

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि आज साइबर थाना बल्लबगढ़ की टीम मुख्य सिपाही कृष्ण गोपाल, सिपाही रजनीश, संजय की टीम के द्वारा सर्वोदय हॉस्पिटल, तिगांव चोपाल, पोलिटेक्निक कॉलेज में छात्राओं और लोगो को साइबर फ्रॉड (फर्जी ऐप) के प्रति लोगो को जागरूक किया। आज के समय में मोबाइल एप्स के माध्यम से पैसे का लेनदेन बेहद आसान हो गया है। पढेंः Faridabad News:दहेज के मामले में पीओ चल रहे आरोपी को क्राइम ब्रांच सेक्टर-56 की टीम ने किया गिरफ्तार

सभी लोग मोबाइल के जरिए आसानी से पेमेंट कर लेते हैं। अब इस मोबाइल क्रांति के साथ ही पिछले कुछ सालों में मोबाइल ऐप के माध्यम से फोन पर लोन देने वाले ऐप भी एक्टिव हो चुके हैं। आजकल फोन पर चंद सेकेंड में लोन प्राप्त करने के विज्ञापन नजर आते हैं। गूगल प्लेस्टोर पर भी इंस्टेंट लोन देने वाले सैकड़ों मोबाइल ऐप (फर्जी ऐप) मौजूद हैं। कुछ मिनटों में लाखों रुपए का लोन देने का दावा करने वाले यह मोबाइल आपके बैंक अकाउंट, एटीएम व क्रेडिट कार्ड संबंधित जानकारी एकत्रित करते है।

न आयें सस्ते लोन और लुभाने ऑफर के लालच में.

जिसके पश्चात आपके बैंक खातों की सारी जानकारी साइबर ठगों के पास पहुंच जाती है और वह आप को लोन देने की बजाय आपके खाते में पड़े सारे पैसे उड़ा लेते हैं। सभी नागरिकों से अनुरोध है कि किसी भी प्रकार के सस्ते लोन या लुभावने ऑफर के लालच में न आएं और यदि आपको लोन की आवश्यकता है तो इसके लिए बैंक से संपर्क करें अन्यथा आपकी सारी मेहनत की कमाई यह साइबर् ठग कुछ मिनटों में ही गायब कर सकते हैं। ये भी पढेंः पल्ला ऐरिया के ओम इंक्लेव मे 17 वर्षीय विजय की हत्या के मामले में क्राइम ब्रांच फरीदाबाद ने मात्र 24 घंटे में आरोपी को किया गिरफ्तार। आरोपी 3 दिन के पुलिस रिमांड पर।

इसके साथ ही आमजन को साइबर हेल्पलाइन 1930 के बारे में जागरूक करते हुए उन्होंने बताया कि यदि किसी के साथ साइबर ठगी की वारदात घटित हो जाती है तो वह तुरंत इस नंबर पर संपर्क करें और उन्हें अपने साथ हुई साइबर ठगी के बारे में जानकारी दें। साइबर टीम द्वारा साइबर अपराधियों के बैंक खातों को फ्रीज करवाकर आपकी रकम आप तक वापस पहुंचा सकते हैं।

किसी भी समस्या के लिए डायल 112 पर पुलिस से सम्पर्क कर सकते है। कार्यक्रम में मौजूद सभी नागरिकों ने पुलिस टीम द्वारा साइबर अपराध के बारे में दी गई जानकारी के लिए पुलिस टीम का तहे दिल से धन्यवाद किया।

Author: टीम, भारतीय बुलेटिन

Get all the latest news from the Bhartiya Bulletin Team

टीम, भारतीय बुलेटिन

Get all the latest news from the Bhartiya Bulletin Team

Recent Posts

कंगना रनौत की फिल्म इमरजेंसी की रिलीज हुयी पोस्टपोंड, तो फैंस ने कंगना का बढाया हौंसला बोले….

नयी दिल्लीः अभिनेत्री कंगना रनौत की फिल्म इमरजेंसी की मुश्किलें हैं कि कम होन का…

2 weeks ago

Faridabad News: विशाल और अंशू नाम के वाहन चोरों को फरीदाबाद पुलिस ने धर दबोचा, साथ में बरामद की एक बाइक.

आरोपियो से पूछताछ में एक और चोरी की मोटरसाइकिल बरामद फरीदाबाद- पुलिस उपायुक्त अपराध हेमेन्द्र…

3 months ago

अपराध शाखा बदरपुर बॉर्डर की टीम ने 515 ग्राम व 451 ग्राम गांजा सहित दो आरोपियों को किया गिरफ्तार.

फरीदाबाद- पुलिस महानिदेशक हरियाणा के निर्देशानुसार पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के मार्गदर्शन में फरीदाबाद…

3 months ago

मंत्री पद की हैट्रिक मारकर कृष्णपाल गुर्जर ने रचा इतिहास – धर्मवीर भड़ाना

फरीदाबादः लगातार तीन बार सांसद और तीनों बार केंद्र सरकार में मंत्री बनकर चौधरी कृष्ण…

3 months ago

Faridabad News: चुनावी रंजिश के चलते हुए झगड़े मारपीट के मामले में थाना सराय ख्वाजा पुलिस टीम ने तीन आरोपियों को किया गिरफ्तार.

आरोपियों से वारदात में प्रयोग स्विफ्ट, और स्विफ्ट डिजायर गाड़ी बरामद. फरीदाबाद-09 जून, बता दे…

3 months ago

This website uses cookies.